कंप्‍यूटर का इतिहास - History of Computer

कंप्‍यूटर का इतिहास

History of Computer

एबैकस (Abacus)
आंकिक गणना (Arithmatic Calcualtion) करने के लिए सबसे पहले चीन में एबैकस (Abacus) नामक यंत्र का उपयोग किया गया। एबैकस को ही सबसे पहला गणना यंत्र माना जाता है।


पास्‍कलाईन (Pascaline)


पास्‍कलाईन (Pascaline) अथवा पास्‍कल कैलकुलेटर (Pascal Calculator) पहला मैकेनिकल गणना मशीन (Mechanical Calculator) थी जिसे फांसीसी गणितज्ञ ब्‍लेज पास्‍कल (Blaise Pascal) ने 1645 में बनाया था। इस कैलकुलेटर में इंटर लोकिंग गियर्स (Inter Locking Gears) का उपयोग किया गया था जो 0 से 9 तक की संख्‍याओं को दर्शाता था। यह कैलकुलेटर सिर्फ जोड़ और घटाव करने के लिए उपयोग होता था इसलिए इसे ऐडिंग मशीन (Adding Machine) भी कहा जाता है।

एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine)

एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) सन 1820 में चार्ल्‍स बैबेज (Charles Babbage) ने सबसे पहले डिफरेंस इंजन का आविष्‍कार किया और बाद में एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) का आविष्‍कार किया। चार्ल्‍स बैबेज के कॉन्‍सेप्‍ट का उपयोग करके ही पहले कंप्‍यूटर प्रोटोटाईप का निर्माण किया गया इसलिए चार्ल्‍स बैबेज को 'कंप्‍यूटर का जन्‍मदाता' (Father of Computer) कहा जाता है।
जॉन वॉन न्‍यूमैन ने एडा लवलेस के बाईनरी कोड का उपयोग करके आधुनिक कंप्‍यूटर का विकास किया। इसलिए एडा लवलेस को 'बाईनरी प्रणाली का आविष्‍कारक' और 'प्रथम प्रोग्रामर' कहा जाता है।

पंच कार्ड (Punch Card)

हरमन हॉलोरथ ने पंचकार्ड मशीन का आविष्‍कार किया।

एनीएक (ENIAC)


विश्‍व का पहला इलेक्‍ट्रॉनिक कंप्‍यूटर 1946 में बनाया गया जिसका नाम था एनीएक। जिसका पूरा नाम है Electronic Numerical Integrator And Computer

यूनिवेक (UNIVAC-I)


यूनिवेक को प्रथम पीढ़ी का कंप्‍यूटर भी कहते हैं इसका उपयोग व्‍यापारिक क्षेत्र में किया जाने लगा था। इसका पूरा नाम है Universal Automatic Computer

कंप्‍यूटर की पीढि़यॉं (क्लिक करें)
रेम क्‍या है ? (क्लिक करें)
हार्ड डिस्क ड्राइव क्‍या है ? (क्लिक करें)
इनपुट डिवाईस क्‍या हैं ? (क्लिक करें)

(यदि इस पोस्‍ट से संबंधित आपका कोई सुझाव/शिकायत हों या फिर आप आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। - DW TEAM)

Comments