कीबोर्ड - Keyboard

कीबोर्ड - Keyboard (कीबोर्ड) कंप्‍यूटर का प्राईमरी (प्रमुख) इनपुट डिवाईस है (इनपुट डिवाईसेस की परिभाषा जानने के लिए यहॉं क्लिक करें) जिसके द्वारा हम कंप्‍यूटर को कमांड देते हैं उसमें सूचना एंटर करते हैं। कंप्‍यूटर कीबोर्ड की कीस का क्रम टाईपराईटर की कीस के क्रम की तरह ही होता है। जो कि रेमिंगटन कहलाता है। कीबोर्ड के द्वारा हम की कंप्‍यूटर में टेक्स्‍ट, न्‍यूमेरिक डाटा तथा कुछ कमांड के निर्देश कंप्‍यूटर को दे सकते हैं।


कीबोर्ड की आधारभूत संरचना -
एक कीबोर्ड में औसतन 101 कीस होती हैं परंतु आजकल सॉफ्टवेअर तथा विशेष उपकरणों के आधार पर कीबोर्ड में कीस कम या अधिक हो सकती हैं। ऐसे कीबोर्ड एक विशेष सॉफ्टवेअर या उपकरण को संचालित करने के लिए बनाये जाते हैं।


फंक्‍शन कीस (Function Keys) -
F1 से लेकर F12 तक की कीस को फंक्‍शन कीस कहा जाता है। यह विंडोज़ तथा सॉफ्टवेअर के आधार पर अलग-अलग फंक्‍शन को संपादित करती हैं।

लॉक कीस (Lock Keys) -
केप्‍स लॉक (Caps Lock), नम लॉक (Num Lock), स्‍क्रॉल लॉक (Scroll Lock) कीस को लॉक (Lock) कीस कहा जाता हैं। इसमें केप्‍स लॉक की केपीटल अक्षर बनाने के लिए, नम लॉक की न्‍यूमेरिक पेड को एक्टिव और डिऐक्टि करने के लिए तथा स्‍क्रोल लोक की कुछ विशेष एप्‍लीकेशन्‍स को एक्‍टीवेट करने के लिए उपयोग की जाती है।

केरेक्‍टर कीस (Character Keys) -
इन कीस में अंग्रेजी के A अक्षर से Z अक्षर तथा कुछ विशेष अक्षरों के साथ-साथ 1 से लेकर 0 तक संख्‍यात्‍मक कीस भी होती हैं। यह कीस कीबोर्ड का वह विशेष भाग है जो अधिकतर उपयोग होता है।

न्‍यूमेरिक कीपेड (Numeric Keypad)-
कीबोर्ड की राईट साईड में अंत में 1 से लेकर 0 तक का कीपेड होता है जिसमें कुछ नेवीगेशन कीस भी समाहित होती हैं। जिन्‍हें नम लॉक के द्वारा एक्टिव या डिएक्टिव किया जाता है। न्‍यूमेरिक कीपेड वाला यह भाग किसी कीबोर्ड में होता है किसी में नहीं होता। क्‍योंकि इसकी पूर्ति केरेक्‍टर कीबोर्ड में उपस्थित संख्‍यात्‍मक कीस से हो जाती है।

नेवीगेशन कीस (Navigation Keys) -
Home, End, Page Up, Page Down तथा Arrow Keys को नेवीगेशन कीस कहा जाता है। इनके द्वारा हम विंडोज अथवा किसी फाईल में नेवीगेट करते हैं।

मोडीफायर की (Modifier Keys) -
Shift, Ctrl तथा Alt कीस को मोडीफायर कीस कहा जाता है। इनका उपयोग विशेष कमांड या फंक्‍शन का उपयोग करने के लिए किया जाता है। जैसे शिफ्ट की कॅपलॉक को अस्‍थाई रूप से सक्रिय करती है और हम अक्षरों को केपीटल रूप में बना सकते हैं। Ctrl+W कीस एक साथ प्रेस करने से किसी भी खुली हुई फाईल को बंद कर सकते हैं। और Alt+F4 कीस को एक साथ प्रेस करने पर किसी भी खुली हुई विंडो अथवा प्रो्ग्राम को बंद कर सकते हैं तथा विंडोज़ को शटडाऊन कर सकते हैं।


Comments