माऊस - Mouse



माऊस एक इनपुट डिवाईस है। (इनपुट डिवाईसेस की परिभाषा जानने के लिए यहॉं क्लिक करें) इसे पोंईंटिंग डिवाईस भी कहते हैं। इसके मुख्‍य भागों में Left Click Button, Right Click Button, Scroll Wheel होते हैं। पहले माऊस में नीचे एक बॉल होती थी जिसके मूव करके हम कंप्‍यूटर पर मौजूद 


कर्ज़र को मूव करते थे। आजकल के माऊस में बॉल का स्‍थान लेज़र ने लिया है।आजकल के माऊस में बॉल का स्‍थान लेज़र ने लिया है। आज बनने वाले माऊस कुछ विशेष कार्य अथवा गेम्‍स के आधार पर कई कीस के साथ आते हैं।

कंप्‍यूटर में किसी आईकन, फाईल या फोल्‍डर को सिकलेक्‍ट करने के लिए माऊस के लेफ्ट क्लिक बटन को एक बार प्रेस किया जाता है। किसी आईकन, फाईल अथवा फोल्‍डर को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर ले जाने के लिए लेफ्ट क्लिक बटन को दबाकर रखने से तथा माऊस को ड्रेग करके इच्छित स्‍थान पर लेजाकर छोड़ने से वह फाईल उस जगह पर आ जाती है। यदि उस आईकन, फोल्‍डर अथवा फाईल की कॉपी बनानी है तो उसे Ctrl की और लेफ्ट क्लिक बटन दोनों को एक साथ दबाकर रखते हुए माऊस को ड्रेग करने से उसकी कॉपी इच्छित स्‍थान पर प्राप्‍त होती है।


यदि किसी आईकन, फाईल या फोल्‍डर को ऑपन करना करना हो तो इसी लेफ्ट क्लिक बटन को दो बार प्रेस करते हैं और उस आईकन, फाईल या फोल्‍डर से संबंधित प्रोग्राम या फाईल खुल जाती हैं।
किसी आईकन या फाईल की प्रोपर्टी को देखने के लिए हम उस पर माऊस की राईट क्लिक का उपयोग करते हैं। राईट क्लिक के द्वारा हम फाईल या फोल्‍डर को कॉपी या कट भी कर सकते हैं।
माऊस पर उपस्थित स्‍क्रॉल व्‍हील के द्वारा हम बहुत अधिक संख्‍या में फाईल या पेज होने पर नेवीगेशन कर सकते हैं।

Comments